फेसबुक में नए बदलाव

March 8, 2016 4:00 pm0 commentsViews: 399

facebookयह बात तो आप जानते ही होंगे कि फेसबुक फीड में वहीं दिखाई देता है जिस पर हम या हमारे फ्रेंड लाइक, कमेंट या शेयर करते हैं, इसे इको इफेक्ट कहा जाता हैं। लेकिन यह शायद आप नहीं जानते होंगे कि फेसबुक पर दिखने वाले फीड में से हम हर एक पोस्ट को लाइक या शेयर नहीं करते भले ही वो पोस्ट हमें पसंद हो।

फेसबुक से मिल रही जानकारी के अनुसार उसने एक ऐसी व्यवस्‍था बनाई है, जिससे भले ही आप फेसबुक पर कोई एक्टिविटी न करें बावजूद इसके फेसबुक को अब इस बात की जानकारी रहेगी कि आप किसी पोस्ट में रूचि रखते है या नहीं।

टेक्नोजॉली वेबसाइट टेंक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक नए बदलाव के बाद चाहे आप किसी पोस्ट को लाइक, शेयर और कमेंट करें या न करें परन्तु फेसबकु को यह पता चलता रहेगा कि आप अपने फीड में मौजूद किसी पोस्ट पर कितना समय बिता रहे हैं।

आप जैसे ही किसी पोस्ट को देखकर एक पल के लिए ठहरेंगे तभी फेसबुक टाइमर अपना काम करना शुरू कर देगा। अगर आप किसी पोस्ट पर तस्वीर देखने, कमेंट पढ़ने से अधिक समय व्यतीत करते हैं तो इसपर फेसबुक मानेगा कि यह आपकी पसंदीदा सामग्री है। इस परिवर्तन से फेसबुक को किसी एक्टिविटी के बिना ही आपकी रुचि के बारे में जानकारी पता चल जाएगी।

अगर आप किसी पोस्ट को सिरे से नकारते हुए स्क्रोल करते हुए आगे बढ़ जाते हैं तो फेसबुक के लिए यह इस बात का संकेत है कि आपके संब‌ंधित पोस्ट में कोई दिलचस्पी नहीं रखते।

Tags: