गूगल लाया कमाल के अपडेट्स, जीमेल को बनाया और भी बेहतर


इंटरनेट जगत में दुनिया की सबसे मशहूर कम्पनी गूगल ने अपनी जीमेल सर्विस में बड़ा बदलाव किया है। अब इसमें नए डिजाइन के साथ-साथ कुछ कमाल के फीचर्स भी जोड़े गए हैं। आइए जीमेल के नए फीचर्स को जान्ने की कोशिश करते हैं।

अगर आप किसी को कोई ईमेल भेज रहे हैं और आप चाहते हैं कि एक निश्चित समय के बाद वह अपने आप डिलीट हो जाए तो अब जीमेल ने कॉन्फिडेंशियल मोड की मदद से उस मेल के डिलीट होने की तारीख तय कर सकते हैं, इसका अर्थ यह हुआ कि आपके द्वारा तय की गई तारीख के बाद वह मेल खुद बा खुद डिलीट हो जाएगा।

जीमेल ने सिक्योरिटी फीचर को भी पहले से ज्यादा बढ़ा दिया है। ई-मेल आने पर गूगल उसे रेड, येलो और ग्रे जैसे कई रंगों से बताएगा कि ई-मेल कितना जोखिम भरा है। इसके साथ-साथ आप यह तय कर सकते हैं कि आप जिसको भी ई-मेल भेज रहे हैं वह उस ईमेल को कॉपी, फॉरवर्ड और डाउनलोड कर सकता है या नहीं? अगर आपने परमिशन नहीं दी है तो जिसे आपने ईमेल भेजी है वह आपके ईमेल को ना तो आगे किसी को भेज पाएगा और ना ही डाउनलोड या कॉपी कर पाएगा।

अभी तक जीमेल का स्मार्ट रिप्लाई फीचर स्मार्टफोन के लिए ही था पर अब गूगल ने इसे वेब वर्ज़न के लिए भी जारी कर दिया है। इसका मतलब यह हुआ कि आपके डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप में भी ईमेल आने पर आपको स्मार्ट रिप्लाई का विकल्प मिलेगा।

गूगल ने नोटिफिकेशन को भी दुरुस्त करने की कोशिश की है, अब जीमेल आपको बेहद जरूरी ई-मेल का ही नोटिफिकेशन भेजेगा। गूगल का दावा है कि इसके जरिए आपकी पुश नोटिफिकेशन्स में 97 प्रतिशत तक की कमी आ जाएगी।

एक बेहतरीन ऑप्शंस यह भी लाया गया है कि अभी तक ई-मेल के साथ आए अटैचमेंट को देखने के लिए आपको उस ईमेल को ओपन करना पड़ता था लेकिन अब आप ई-मेल को ओपन किए बिना भी अटैचमेंट को आसानी से देख पाएंगे।

हमारे देश में अक्सर इंटरनेट कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम रहती है, गूगल इसको देखते हुए एक ऑफलाइन मोड लेकर आया है जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के भी अपना जीमेल अकॉउंट प्रयोग कर सकेंगे. इसके अंतर्गत आप जो भी काम ऑफलाइन करेंगे वह सिंक होता जाएगा और इंटरनेट आने पर अपडेट हो जाएगा।

हमारी लाइफ में कई बार ऐसा होता है कि व्यस्त होने के कारण इम्पोर्टेन्ट ईमेल का रिप्लाई हम नहीं कर पाते हैं और फिर बिज़ी होने के कारण भूल जाते हैं। जीमेल ने अपने नए अपडेट से इस समयसा का हल खोजे की कोशिश की है, जीमेल अपडेट करने के बाद आप ऐसे इमेल्स के लिए रिमांडर लगा सकते हैं, जिसके ज़रिये आप फ्री होने पर रिप्लाई कर पाएंगे।

तो दोस्तों आपको हमारा यह लेख और वीडियो कैसी लगी, नीचे कमेंट्स बॉक्स में ज़रूर बताएं। अगर आपको लगता है कि यह जानकारी दूसरों तक भी पहुंचनी चाहिए तो इसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें।

अगर आप चाहते हैं कि हमारी हर वीडियो आप तक तुरंत पहुंचे तो हमारे यूट्यूब चैनल ‘तीखी बात’ को ज़रूर सब्सक्राइब करें!

Leave a Reply