आधार कार्ड लिंकिंग की समयसीमा पर सुप्रीम कोर्ट से राहत

March 14, 2018 10:12 am0 commentsViews: 23

आधार कार्ड लिंकिंग की समयसीमा राहत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इसे 31 मार्च से अगला फैसला आने तक के लिए बढ़ा दिया है। जिन लोगों ने अभी तक अपने आधार कार्ड को लिंक नहीं करवाया है इससे उन्हें फायदा मिलेगा। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से आधार नंबर को बैंक अकाउंट, मोबाइल फोन, पासपोर्ट बनवाने, पेंशन और इंश्योरेंस जैसी सेवाओं के लिए फिलहाल आधार की जरूरत नहीं है, इस तरह की सरकारी योजनाओं से आधार को जोड़ने की समयसीमा अगला फैसला आने तक बढ़ गई है।

हालांकि जो लोग सब्सिडी प्राप्त करते हैं उनके लिए आधार का बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी होगा। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की उस दलील को स्वीकार कर लिया, जिसके तहत सब्सिडी के मामलों में यह आदेश प्रभावी नहीं होगा। जिसका अर्थ यह हुआ कि सरकार की सब्सिडी वाली योजनाओं के लिए आधार जरूरी है। संवैधानिक पीठ में शामिल चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एके सीकरी, एएम खानविल्कर, डीवाई चंद्रचूड़ और अशोक भूषण ने यह फैसला लिया हैं।

सरकारी सब्सिडी को छोड़कर बाकी चीज़ों के लिए आधार लिंकिंग की समयसीमा को 31 मार्च से अनिश्चित समय तक के लिए बढ़ा दिया गया है। कोर्ट ने यह फैसला आधार की सवैंधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर दिया। कोर्ट ने अपने 15 दिसंबर 2017 के आदेश को ही आगे बढ़ा दिया है। कोर्ट ने कहा कि हम निर्देश देते हैं कि 15 दिसंबर को दिए गए फैसले को अगली सुनवाई तक के लिए आगे बढ़ाया जाता है। इस फैसले से आधार लिंकिंग की समयसीमा को अनिश्चित काल तक के लिए विस्तार दिया गया है। केंद्र सरकार के मंत्रालयों/विभागों की योजनाओं के अलावा इसे सभी राज्य सरकारों में समान शर्तों के साथ लागू किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सामान्य प्रक्रिया के तहत पासपोर्ट बनवाने के लिए अब आधार जरूरी नहीं है, परन्तु तत्काल सेवा के तहत पासपोर्ट बनवाने के लिए पहले की तरह आधार डीटेल देना ज़रूरी होगा। अगर किसी ने आधार के लिए आवेदन किया हुआ है पर अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है, तो तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए इस बात का सबूत देना होगा कि आधार नंबर के लिए आवेदन किया हुआ है।

इसी तरह जो बैंक अकाउंट मौजूद हैं उनके लिए भले ही आधार नंबर लिंकिंग से राहत मिल गई हो लेकिन नया बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए आधार कार्ड जरूरी होगा। अगर नया बैंक अकाउंट खुलवाना है तो ग्राहक को आधार डीटेल देना होगा और अगर आधार के लिए आवेदन किया हुआ है पर अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है, तो इस बात का सबूत देना होगा कि आधार नंबर के लिए आवेदन किया हुआ है। इसका अर्थ यह हुआ कि अगर किसी ने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है और इसके लिए आवेदन भी नहीं किया है तो बैंक में नया खाता खुलवाना संभव नहीं हो पाएगा।

Tags: