महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई के सीधे प्रसारण पर सुप्रीम कोर्ट करेगा विचार

संवेदनशील और राष्ट्रीय महत्व के संवैधानिक मामलों की सुनवाई के सीधे प्रसारण पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत हो गया है। सुप्रीम कोर्ट में महत्वपूर्ण मामलों की कार्यवाही के सीधे प्रसारण की याचिका वरिष्ठ वकील और पूर्व एडिशनल सॉलिसिटर जनरल इंदिरा जयसिंह ने दायर की है।

इंदिरा जयसिंह ने मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ के सामने इस मामले का उल्लेख करते हुए जल्द सुनवाई की अपील की, जिस पर पीठ ने कहा कि इस पर विचार करने की सहमति दी। पीठ में जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ भी शामिल हैं। इस याचिका में कहा गया कि हर व्यक्ति को सूचना हासिल करने का अधिकार है, विशेषकर महत्वपूर्ण मामलों को लेकर होने वाली अदालती कार्यवाही के बारे में लोगों को जानकारी होनी चाहिए कि अदालत में क्या हुआ।

इसलिए यह जरूरी है कि सुनवाई का सीधा प्रसारण किया जाए जिससे कि जनता तक सही खबरें पहुंच सके। याचिका में सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल, कानून मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को प्रतिवादी बनाया गया है। ज्ञात रहे कि पारदर्शिता लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल हर राज्य की ट्रायल कोर्ट और ट्रिब्यूनल में ऑडियो के साथ सीसीटीवी वीडियो रिकॉर्डिंग की अनुमति दी थी।

Leave a Reply