पानी के नीचे बन रहा है दुनिया का पहला होटल

चाइना हमेशा विश्व को अपने बेहतरीन बिल्डिंग डिज़ाइन से चौंकाता रहा है, ताज़ा मामला शंघाई शहर में एक शानदार होटल बनने का है जिसका नाम क्वेरी होटल है, माना जा रहा है कि यह दुनिया का पहला अंडरवॉटर होटल होगा।

बाकी दूसरे होटल्स से अलग क्वेरी होटल की खास बात यह होगी कि इसके 19 में 17 फ्लोर जमीन के अंदर की तरफ होंगे और केवल 2 फ्लोर ही जमीन की सतह पर होंगे। यह फाइव स्टार होटल जमीन से 100 मीटर की गहराई में बनाया जा रहा है और बताया जा रहा है कि इसमें 383 कमरे होंगे। इस होटल में वाटरफॉल, हरियाली से भरी छत, अंडर वाटर रूम्स और होटल के ग्रांउड फ्लोर पर बेहद खूबसूरत और बड़ा पूल होगा। साथ ही साथ इस होटल के बीच में शीशे के डिज़ाइन वाला वाटरफॉल भी बनाया जा रहा है।

ब्रिटिश डिजाइन और इंजीनियरिंग फर्म एटकिन्स द्वारा बनाया जा रहा यह क्वेरी होटल शंघाई शहर से सिर्फ 35 किलोमीटर की दूरी पर बनाया जा रहा है। क्वेरी होटल को नवम्बर 2013 से बनाना शुरू किया गया था।

इसका लेआउट इतना अद्वितीय है कि इसमेंरॉक क्लाइम्बिंग और केबल स्लाइडिंग जैसे खेलों का लुत्फ़ उठाया जा सकता है। कंपनी के संस्थापक और चेयरमैन जू रोंगमाओ को इस क्षेत्र में अपनी रियल एस्टेट परियोजनाओं का दौरा करते हुए इसका आईडीए की सुझाई दिया और उन्होंने दुबई होटल जैसी विश्व की आश्चर्यजनक परियोजनाओं के मुकाबले में इस योजना की परिकल्पना की।

अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी लागत 1 बिलियन युआन अर्थात 204 मिलियन सिंगापूर डॉलर से भी अधिक रहेगी।

Photo: Atkins Global
Photo: Atkins Global
Image Tweeted @PDChina
Image Tweeted @PDChina
Image Tweeted @PDChina
Image Tweeted @PDChina

 

Leave a Reply